इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा ? जानिए तत्काल पैसा कहां से मिल सकता है?

इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा या तत्काल पैसा कहां से मिल सकता है यह सवाल बहुत लोगो के है जो अपनी अचानक आने वाली किसी ज़रूरत के लिए जल्द से जल्द लोन पाना चाहते है ।  इमर्जेंसी कभी भी अचानक आ सकती है और ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए आपका आर्थिक रूप से तैयार रहना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है । लेकिन कभी कभी आपके पास तुरंत पैसे नही होते है और ऐसे में बहुत से लोग इमरजेंसी लोन लेना चाहते है । तो आइए जानते है की कौन कौन से तरीके है जिनसे आप इमरजेंसी लोन ले सकते है ।

emergency loan kaise milega

[lwptoc]

एलआईसी (Life Insurance Corporation Of India) पॉलिसी से इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा ?

जब किसी को लोन की आवश्यकता होती है, तो वह आमतौर पर बैंक से लोन लेने के बारे में सोचते है । लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी एलआईसी (Life Insurance Corporation Of India) पॉलिसी के आधार पर भी आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी से पर्सनल लोन लेते है तो इसका एक विशेष फायदा यह होता है कि आपको इंटरेस्ट रेट आमतौर पर काफी कम देना पड़ता हैं।

एलआईसी से यह इमरजेंसी लोन लेने के लिए आपको कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है । आप आसानी से अपने घर से ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इमरजेंसी की स्थिति में तुरंत लोन ले सकते है । यह लोन केवल उन ग्राहकों के लिए होता है जिनके पास एलआईसी की एंडोवमेंट पॉलिसी (Endowment Policy) होती है। इस पॉलिसी के तहत, जीवन बीमा पॉलिसी शामिल होती है और इसका मुख्य उद्देश्य जीवनकाल के बाद एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है।

LIC पॉलिसी पर पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपकी भारतीय नागरिकता होना आवश्यक होती है । इसके अलावा आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी भी जरूरी है । साथ ही, अगर आपने अपने पॉलिसी में कम से कम तीन महीने तक की प्रीमियम जमा की है तो आप इस लोन के लिए पात्र हो जाते है ।

एलआईसी पॉलिसी पर लोन के लिए आप आसानी से घर से ही आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया ऑनलाइन रूप में उपलब्ध है । आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो यह है https://licindia.in/Home/Policy-Loan-Options । इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन लोन के विकल्प मिलेंगे, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद, ‘ग्राहक पोर्टल के माध्यम से’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आगे बढ़कर आपको अपनी यूजर आईडी, जन्म की तारीख, और पासवर्ड आदि जानकारी डालकर लॉगिन करना होगा। इसके बाद आपको उस पॉलिसी को चुनना होगा जिस पर आप लोन लेना चाहते हैं । आपके आवेदन करने के बाद 5 दिनों तक का समय लग सकता है जिसमे आपके आवेदन में प्रदान की है सभी जानकारी की पुष्टि की जाती है । एक बार आपके आवेदन की पुष्टि हो जाती है, तो लोन की राशि को आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर इमरजेंसी लोन कैसे मिलेगा ?

आप अपने एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) पर भी इमरजेंसी में लोन ले सकते है । इस माध्यम के जरिए लोन प्राप्त करने में किसी अन्य सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में कम ब्याज देना पड़ता है । कम ब्याज पर लोन मिलना आपके लिए आर्थिक रूप से अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है । अगर आपको अपने एफडी पर 7% ब्याज मिल रहा है, तो आपको उससे 1.5% से 2% अधिक ब्याज दर पर लोन प्राप्त हो सकता है।

एफडी पर लोन लेने से आपकी बचत भी सुरक्षित रहती है और मैच्योरिटी (मुद्रास्फीति) के साथ जारी रहती है। इसका मतलब है कि आपकी एफडी के अंदर जमा राशि आपकी बचत के रूप में तैयार रहती है जिससे आपका भविष्य सुरक्षित रह सकता है । यह आगे चलकर आपके आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकती है । इस तरह आपको एक लोन तो चुकाना है, लेकिन आपके पास एफडी भी होती है, जो आपके भविष्य में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है ।

Instant Personal Loan से इमरजेंसी लोन

ऐसे मामलों में तुरंत पर्सनल लोन यानी Instant Personal Loan आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसके द्वारा आपको तुरंत आवश्यक पैसे प्राप्त हो सकते हैं । किसी इमर्जेंसी के समय तुरंत पर्सनल लोन की सुविधा से आप पैसों की चिंता के बिना उस इमरजेंसी वाली स्थिति का सामना कर सकते हैं और इसके साथ ही आपको वर्तमान समस्या का समाधान ढूंढने का समय मिल जाता है ।

भारत में बहुत सी NBFCs (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियाँ) उपलब्ध है जो आपको कुछ ही घंटों में तुरंत पर्सनल लोन प्रदान कर सकती हैं। बजाज फाइनेंस की तरफ से पेश किया जाने वाला इंस्टैंट पर्सनल लोन भी उनमें से एक है । यह लोन 30 मिनट से 4 घंटे के दौरान आपके खाते में जमा किया जा सकता है।

मेडिकल इमर्जेंसी के लिए इंस्टैंट पर्सनल लोन प्राप्त करने के कुछ फायदों को देखें तो इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको आसान और तुरंत फंड्स मिल जाता है । इंस्टैंट पर्सनल लोन द्वारा आप जल्द से जल्द और आसानी से पैसे प्राप्त कर सकते हैं, जो आपके लिए एक बड़ा सहायक होता है ।

किसी इमर्जेंसी के दौरान समय काफी महत्वपूर्ण होता है और इंस्टेंट पर्सनल लोन से जल्दी पैसों की जरूरत पूरी हो सकती है । इसके आलावा इमरजेंसी के समय इंस्टैंट पर्सनल लोन लेने का एक बड़ा फायदा यह है कि आपको कोई किस्म का कोलैटरल (सुरक्षितता या संपत्ति) जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है । Instant Personal Loan के जरिए आप बिना किसी सुरक्षा जमा किए अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पैसे प्राप्त कर सकते हैं ।

इंस्टैंट पर्सनल लोन के माध्यम से आपको भुगतान पीरियड चुनने का विकल्प भी मिलता है। आप अपनी आमदनी के आधार पर लोन की भुगतान अवधि की समय सीमा चुन सकते हैं, जिससे आपको लोन चुकाने में आसानी होती है ।

इंस्टैंट पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सरल होती है। इसके लिए आपको केवल कुछ आवश्यक दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है और लोन की रक़म आपके बैंक खाते में तुरंत जमा कर दी जाती है। इस तरह इमर्जेंसी के दौरान इंस्टैंट पर्सनल लोन का उपयोग करके आप तुरंत पैसों की प्राप्ति कर सकते हैं और इस तरीके से पैसों समस्या का समाधान निकाल सकते हैं ।

@Loanaadharcom
@Loanaadharcom