बैंक से लोन कैसे ले ? क्या करना होगा, पूरी प्रक्रिया

Bank से Loan कैसे ले यह सवाल ऐसे बहुत से लोगो को ओर से आता है जिन्हे अपने किसी काम के लिए पैसों की जरूरत होती है और वे लोन लेना चाहते है । बैंक से लोन लेने की एक प्रक्रिया होती है जिसके बारे में यहां हम आपको विस्तार से बताने जा रहे है । आज के समय लोग अपनी विभिन्न प्रकार की जरूरतों के लिए Bank से Loan लेते  है । बैंक द्वारा लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार Personal Loan, Home Loan, Car Loan, Education Loan आदि प्रकार के लोन दिए जाते है । आज के समय अगर आप बैंक से लोन लेना चाहते है तो लोन लेने के लिए Application प्रक्रिया आसानी से पूरी की जा सकती है और इसमें ज्यादा समय भी नही लगता है ।

Bank se loan kaise le

अगर आप अपनी किसी प्रकार की पैसों की जरूरत के लिए बैंक से लोन लेना चाहते है तो आप आवेदन प्रक्रिया पूरी कर बैंक से लोन ले सकते है । बैंक में लोगों के लिए कई प्रकार के लोन होते है जिन्हें लोगों की जरूरत के अनुसार बनाया जाता है । इसमें से जो लोन आपकी जरूरत को पूरा करता है आप उस loan को चुन सकते है । आपकी जो भी वित्तीय आवश्यकताए है जैसे आपको किसी निजी जरूरत के लिए लोन लेना है या घर बनाना है या बच्चों की शिक्षा के लिए लोन लेना है, इस प्रकार की जरूरत के अनुसार बैंक से विशेष लोन लिए जा सकते है। तो आइए शुरुआत से जानते हैं की बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा ।

[lwptoc]

बैंक से लोन कैसे ले?

अगर आपको अपने किसी काम के लिए पैसों की जरूरत है तो बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा, आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है ।

बैंक से लोन लेने के लिए आपको लोन आवेदन करना होता है । आप अलग अलग माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते है । आप खुद बैंक शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते है या आपके पास ऑनलाइन माध्यम के जरिए भी आवेदन करने का विकल्प होता है । इन दोनो माध्यम या तरीके के जरिए लोन लेने के बारे में आगे आपको पूरी जानकारी दी जा रही है ।

बैंक शाखा में जाकर लोन के लिए आवेदन

सबसे पहला तरीका है की लोन लेने के लिए आप बैंक में सम्पर्क कर सकते है । यह लोन के लिए आवेदन करने का पहले से चलते आ रहा तरीका है । अगर आप लोन लेना चाहते है तो Bank से संपर्क कर विभिन्न प्रकार के लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है । आपको बैंक से विभिन्न प्रकार के Loan, Eligibility, Interest Rate, EMI, Repayment Tenure आदि के बारे में पूरी जानकारी मिल सकती है ।

आपको Bank की शाखा में जाना होगा और लोन लेने के लिए एक Form भरना होगा । इस फॉर्म के साथ आपको कुछ आवश्यक दस्तावेज भी बैंक को प्रदान करने होते है ।  आमतौर पर आपको कुछ कागजी प्रक्रिया पूरी करनी होती है और KYC के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट की Hard Copy बैंक में जमा करना होता है ।

कई बैंको के अपने Agents भी होते है जिनका काम बैंक के विभिन्न प्रकार के लोन बेचना होता है और वे लोगो का लोन लेने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन भी करते है ।

बैंक से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन

दूसरा तरीका और आज के समय सबसे लोकप्रिय तरीका है की आप ऑनलाइन बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है । आजकल बहुत से बैंक अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर Loan Apply करने की सुविधा देते है और इसकी प्रक्रिया पूरी तरह से Digital और Paperless होती है ।

आज के समय बैंक से लोन लेने का Online माध्यम काफी सुविधाजनक है और लोन की आवेदन प्रक्रिया भी काफी सरल है । अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए Online माध्यम का उपयोग करते है, तो आप कुछ क्लिक में लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है । आपको जल्दी और Paperless Disbursal मिल सकता है ।

ऑनलाइन आवेदन करने के फायदों में से एक फायदा यह है की आप किसी भी जगह से लोन के लिए Apply कर सकते है । आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल एप या नेटबैंकिंग के जरिए ऑनलाइन लोन आवेदन फॉर्म भरना होता है ।

आपको ऑनलाइन अपनी सामान्य जानकारी और आवश्यक दस्तावेज की जानकारी देकर अपनी Eligibility Check करना पड़ता है । इसके बाद आवश्यक Documents अपलोड कर KYC प्रक्रिया पूरी होती है ।

बैंक से लोन आवेदन करते समय आपको अपनी सुविधा के अनुसार लोन भुगतान अवधि ( Tenure) चुनने का विकल्प भी मिलता है और इससे आप बाद में आसानी से EMI के जरिए लोन का भुगतान कर सकते है ।

इस तरह ऑनलाइन Loan Application प्रक्रिया पूरी की जाती है । बैंक आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी और दस्तावेजों को वेरिफाई कर Loan Approval को लेकर आगे की कार्यवाही करता है ।

बैंक से लोन लेने की ऑनलाइन प्रक्रिया से आप अपना बहुत सा समय बचा सकते है । बैंक की वेबसाइट पर विभिन्न प्रकार के लोन देख सकते है और उनकी तुलना कर सकते है । इससे आपको अपने लिए बेहतर लोन चुनने में आसानी होती है ।

अगर आपको जल्दी पैसों की जरूरत है तो आमतौर पर बैंक से लोन के लिए ऑनलाइन Apply करना ज्यादा तेज और सुविधाजनक हो सकता है । इसके अलावा बैंक से लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर Loan Disbursal भी जल्दी किया जा सकता है ।

बैंक से लोन लेने के लिए पात्रता

अगर आप बैंक से लोन लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो बैंक द्वारा लोन देने से पहले कुछ पात्रता या Eligibility देखी जाती है । आमतौर पर बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता इस प्रकार होती है ।

  • लोन के लिए आवेदक की उम्र बैंक द्वारा तय की गई उम्र सीमा के अनुसार होनी चाहिए । इसमें बैंक द्वारा एक Minimum Age और Maximum Age तय की जा सकती है ।
  • आवेदक एक Salaried Employee होना चाहिए या उसके पास Self-employed के रूप में नियमित आय होनी चाहिए ।
  • बैंक द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जा सकता है कि आवेदक के पास पर्याप्त नौकरी शेष हो ताकि लोन की राशि की चुकौती हो सके ।
  •  बैंक द्वारा निर्धारित सभी पात्रता देखने के बाद आपको मिलने वाली लोन की राशि बैंक द्वारा आपके कर्ज भुगतान करने की क्षमता के आधार पर तय की जाती है ।

बैंक आपकी कर्ज भुगतान की क्षमता का आंकलन करने के लिए आपकी उम्र, Income, आपकी संपत्ति, देनदारी, आय की निरंतरता आदि घटकों को शामिल कर सकते है ।

Bank से loan लेने के लिए आवश्यक Documents

बैंक से लोन लेने के लिए आपको लिए कुछ आवश्यक Documents की आवश्यकता होती है । बैंको द्वारा विभिन्न प्रकार डॉक्यूमेंट स्वीकार किए जाते है, जिनमें से कुछ दस्तावेज इस प्रकार है –

  • पैन कार्ड
  • फॉर्म 60

पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • बैंक पासबुक
  • जॉब कार्ड
  • यूटिलिटी बिल

सैलरी वाले व्यक्ति के लिए आय प्रमाण के रूप में स्वीकृत दस्तावेज

  • सैलरी स्लिप
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट

Self Employed के लिए आय प्रमाण

  • बैंक स्टेटमेंट
  • ITR

Self Employed के लिए व्यवसाय प्रमाण दस्तावेज

  • ग्राम पंचायत सर्टिफिकेट
  • उद्योग आधार
  • Municipal Tax Bill
  • Shop Certificate
  • GST Certificate
  • Utility Bill

आमतौर पर आपको यह Documents लोन लेने के लिए लगते है और बैंक द्वारा स्वीकार किए जाते है । इन दस्तावेजों में से आपको जो भी दस्तावेज लगने वाले है उसकी जानकारी आपको Loan Details में बताई जाती है ।

आज के समय कई बैंक अधिकतम राशि तक Financing की सुविधा देते है यानी आपको अपनी पात्रता के अनुसार अधिक राशि का लोन भी मिल सकता है । अगर आप बैंक द्वारा निर्धारित सभी पात्रता को पूरा करते है तो आकर्षक Interest Rates के साथ लोन लिया जा सकता है ।

बैंक में Pre-approved Personal Loan भी उपलब्ध होता है जिसमे ग्राहकों को काफी कम समय मे बिना किसी दस्तावेजों के पर्सनल लोन मिल जाता है । इसके अलावा बैंको में सैलरी अकाउंट लोन की सुविधा भी उपलब्ध होती है ।  कुछ बैंकों में आवेदक का Salary Account उस बैंक में होना अनिवार्य होता है और कुछ उस बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य नही होता है ।

अगर आप किसी बैंक से लोन लेने के बारे में विचार कर रहे है तो आप सीधे बैंक से संपर्क कर सकते है और अपने लिए पूरी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । लोन Assistance के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर Contact Number भी दिया होता है या आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरकर Request Callback सुविधा भी मिलती है ।

@Loanaadharcom
@Loanaadharcom