Tractor Loan : बैंक से ट्रैक्टर लोन कैसे ले ? पूरी जानकारी

Tractor Loan किसी किसान के लिए एक ट्रैक्टर खरीदने में काफी उपयोगी हो सकता है । ट्रैक्टर लोन के जरिए आप कृषि कार्य के लिए या अन्य व्यावसायिक गतिविधियों में उपयोग के लिए एक ट्रैक्टर खरीद सकते हैं । यहां हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Tractor Loan कैसे लेते है । Tractor Loan लेने की सुविधा कई बैंको में उपलब्ध होती है, जिसमे आपको एक उचित ब्याज दर पर ट्रैक्टर लोन मिल सकता हैं । अगर आप कृषि कार्यों के लिए या अन्य कार्यों के लिए ट्रैक्टर खरीदने के बारे में सोच रहे है और इसके लिए लोन लेना चाहते है, तो आपके लिए Tractor Loan के बारे में, ब्याज दर, ट्रैक्टर लोन योजना आदि की जानकारी काफी उपयोगी हो सकती है । आज के समय ट्रैक्टर या किसी भी कृषि उपकरण के लिए लोन काफी आसान हैं । आप बैंक की मदद से Tractor Loan लेकर अपना खुद का एक Tractor खरीद सकते हैं । ट्रैक्टर लोन के जरिए नया या पुराना कोई भी ट्रैक्टर खरीदा जा सकता हैं ।

Tractor Loan kaise le

ट्रैक्टर खरीदने के लिए आप अपने लिए बेहतर किसी भी बैंक से लोन ले सकते है, जिसमे आपको कुछ आवेदन प्रक्रिया पूरी करना होता है । कई बैंकों द्वारा ट्रैक्टर लोन के साथ प्रदंकी जाने वाली अन्य सुविधाएं भी किसानों के लिए काफी उपयोगी होती हैं । ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसी भी Bank या Financial Institutions से ट्रैक्टर लोन में आमतौर पर कम ब्याज दर चुकानी पड़ती हैं और इसमें सरकार द्वारा भी सहायता प्रदान की जाती हैं । आजकल ट्रैक्टर लोन लेने की प्रक्रिया बहुत आसान बन चुकी है । आज के समय कुछ दिनों के भीतर ही लोन की प्रक्रिया पूरी हो जाती हैं और आपको आसानी से लोन भी मिल जाता हैं । कई बैंक ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन लेने पर आकर्षक सुविधाओं के साथ Loan Offers प्रदान कर रहे है, जिससे किसानो के लिए ट्रैक्टर खरीदना काफी आसान हो चुका हैं । इसके अलावा ट्रैक्टर लोन लेने के लिए किसानो को किसी भी प्रकार की जमीन को गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ती हैं ।आप आसान प्रक्रिया में किसी भी Banks या Financial Institutions यानी फाइनेंस कंपनी से ट्रैक्टर लोन लेने के लिए आवेदन कर सकते है और अपनी पसंद का ट्रैक्टर खरीद सकते है ।

[lwptoc]

ट्रैक्टर लोन के बारें में जानकारी

आप Tractor Loan की मदद से खेती के लिए या व्यवसाय उपयोग के लिए ट्रैक्टर और इसमें लगने वाले यंत्रों को खरीद सकते है । आपने देखा होगा कि टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर वाहनों के लिए कई कंपनियां लोन देती है, यानी गाड़ी फाइनेंस की जाती है, इसी प्रकार अगर आप ट्रैक्टर खरीदने है तो ट्रैक्टर लोन भी ले सकते है । आप विभिन्न कंपनियों या मॉडल के ट्रैक्टर लोन पर खरीद सकते है और इसके लिए आपको किसी जमीन को गिरवी रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं । ट्रैक्टर लोन भी लोगो की आवश्यकता के अनुसार अलग अलग प्रकार के होते है, जिनकी अपनी अलग विशेषताएं होती है।

लोन प्रकार ट्रैक्टर लोन
ऋणदाता (Lenders) बैंक, वित्तीय संस्थान
लोन की राशि ट्रैक्टर की कीमत के 90% तक
भुगतान अवधि 3 महीने से 84 महीने तक

अब ट्रैक्टर लोन लेने की प्रक्रिया काफी आसान और सुविधाजनक हो गई है, यहां तक की कई संस्थानों द्वारा केवल 2 दिनों में ही आपका Tractor Loan Sanction कर दिया जाता है ।  देश के लगभग सभी राज्यों में  Banks, Financial Institutions या फाइनेंस कंपनियों के अपने ट्रैक्टर लोन उपलब्ध है । विभिन्न प्रकार के Tractor Loan की ब्याज दर और अन्य चीजें भी अलग-अलग होती हैं। यदि आप कम ब्याज दर वाला ट्रैक्टर लोन लेना चाहते है, तब भी आपको आसानी से ट्रैक्टर लोन मिल सकता है ।

बैंक में ट्रैक्टर लोन स्कीम की जानकारी

कई Banks और वित्तीय संस्थानों द्वारा ऐसे Loan Products या Loan Scheme लाई जाती है, जो एक विशेष श्रेणी पर केंद्रित होती है । इसी तरह बैंको द्वारा अपने लोन श्रेणी में Tractor Loan Scheme भी उपलब्ध की जाती है, जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के ट्रैक्टर लोन प्रदान किए जाते है । बैंको द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली यह सुविधा Term Loan के अंतर्गत आती है । विभिन्न प्रकार के Tractor Loan Scheme की Eligibility भी अलग अलग होती है और इसके अलावा इनका Interest Rate, Margin और Loan Repayment Period यानी किश्त भुगतान की अवधि भी अलग होती है ।

बैंकों में अलग अलग प्रकार की Tractor Loan Scheme उपलब्ध होती है । इन स्कीम में ऐसी Loan Schemes भी होती है जो केवल Agriculture Use या कृषि संबंधित कार्यों में उपयोग किए जाने के उद्देश्य से Tractor लेने के लिए होती है । इसके अलावा ऐसी Loan Scheme भी शामिल है जिसमे अन्य व्यावसायिक उपयोग के उद्देश्य से Tractor के लिए Tractor Loan प्रदान किया जाता है । Tatkal Tractor Loan नाम की लोन स्कीम में किसी विशेष Eligibility के बिना भी तत्काल लोन प्राप्त हो सकता है ।

Tractor Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से ट्रैक्टर लोन लेने के लिए Apply करने और लोन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुछ आवश्यक Documents की जरूरत होती है । आमतौर पर tractor loan के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है –

  • लोन आवेदन फॉर्म या एप्लीकेशन फॉर्म

पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए बैंक द्वारा स्वीकृत दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • कृषि भूमि, खेती जमीन के प्रमाण के लिए दस्तावेज
  • डीलर के द्वारा दिया गया ट्रैक्टर का कोटेशन

ट्रैक्टर लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा?

ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन लेने के दौरान सबसे पहला सवाल यह आता है कि ट्रैक्टर लोन लेने के लिए क्या करना पड़ेगा? ट्रैक्टर लोन के लिए आवेदन करने के विभिन्न तरीके है । आप आप कभी भी किसी भी जगह से Online तरीके से Instant Tractor Loan के लिए Apply कर सकते है, जिसमे आपको ब्रांच पर जाने की आवश्यकता नही पड़ती है । इसके अलावा आप नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर भी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते है ।

किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से ट्रैक्टर लोन के लिए Tractor Loan Application Process के बारे में कुछ सामान्य जानकारी इस प्रकार है ।

ट्रैक्टर लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ट्रैक्टर लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया काफी आसान है, आप कुछ आसान चरणों मे ट्रैक्टर लोन के लिए Apply कर सकते है ।

1. सबसे पहले आप जिस बैंक या वित्तीय संस्थान से ट्रैक्टर लोन लेना चाहते है, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है ।

2. इसके बाद आपको वेबसाइट पर Loan श्रेणी में जाकर Tractor Loan विकल्प पर जाना है और ट्रैक्टर लोन का प्रकार चुनना है ।

3. अब आपके सामने उस ट्रैक्टर लोन के बारे में जानकारी जैसे योग्यता, ब्याज दर आदि की जानकारी दिखेगी और एक Apply Now का बटन मिलेगा ।

4. Apply Now बटन पर जाने के बाद आवेदक को अपनी सभी सामान्य जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी भरना होगा ।

5. इसके बाद आपकी Loan Application की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बैंक द्वारा आपसे जल्द संपर्क किया जाएगा ।

6. आपको आवश्यक Documents को upload करना होगा और आपकी ट्रैक्टर लोन की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।

ट्रैक्टर लोन लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप ट्रैक्टर लोन लेने के लिए ऑफलाइन तरीके से भी आवेदन कर सकते है, जो पहले से चलता आ रहा तरीका है । इसके लिए आपको कुछ आसान चरणों को पूरा करना होता है ।

1. सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्थान के शाखा पर जाए ।

2. इसके बाद वहां लोन विभाग से संपर्क करे और उनसे ट्रैक्टर लोन लेने के लिए आवेदन और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें ।

3. इसके बाद लोन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ ट्रैक्टर लोन Application Form में पूरी जानकारी भरे और बैंक में जमा कर दीजिए।

ट्रैक्टर लोन के लिए कौन पात्र है? (Tractor Loan Eligibility)

बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा ट्रैक्टर लोन देने के लिए ग्राहकों की पात्रता देखी जाती है । जो लोग इस Tractor Loan Eligibility को पूरा करते है, वे आसानी से ट्रैक्टर लोन के लिए आवेदन कर सकते है और ट्रैक्टर लोन प्राप्त कर सकते है । आमतौर पर बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा ट्रैक्टर लोन के लिए यह Eligibility होती है –

  • लोन के लिए आवदेक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।
  • बैंक द्वारा निर्धारित न्यूनतम आय या नियमित आय होनी चाहिए ।
  • किसान के पास न्यूनतम कृषि भूमि होना चाहिए ( यदि लागू हो )
  • आवेदन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए ।

ट्रैक्टर लोन से संबंधित सामान्यतः पूछे जाने वाले सवाल | FAQ

ट्रैक्टर लोन पर कितना ब्याज लगता है?

विभिन्न Banks और Financial Institutions द्वारा दिए जाने वाले Tractor Loan का Interest Rate यानी ब्याज दर अलग अलग होता है । Tractor Loan Interest Rate अलग अलग लोन की राशि और अवधि के लिए अलग होता है । आमतौर पर ट्रैक्टर लोन के Interest Rate की शुरुआत 9.00 % p.a. से हो जाती है, जो 20 % p.a. तक भी जा सकती है । आप अलग अलग बैंक या फाइनेंस कंपनी के Tractor Loan का Interest Rate पता कर उनकी तुलना कर सकते है और अपने लिए एक बेहतर Tractor Loan चुन सकते है ।

ट्रैक्टर लोन की प्रोसेसिंग फीस क्या होती है ?

आमतौर पर Banks और Financial Institutions द्वारा Tractor Loan देने की प्रक्रिया में कुछ अलग अलग प्रकार के Charges भी शामिल होते है । बैंक या फाइनेंस कंपनी द्वारा ट्रैक्टर लोन के लिए Processing Fees या Processing Charges के नाम से एक शुल्क लिया जा सकता है । आमतौर पर यह Processing Fees की राशि 0.50% से लेकर 2.00% तक हो सकती है ।

क्या मुझे ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन मिल सकता है?

जी हां आपको ट्रैक्टर खरीदने के लिए लोन मिल सकता है । बैंक या वित्तीय संस्थान आपकी क्रेडिट योग्यता, Eligibility और अन्य घटकों के आधार पर Tractor Loan Sanction करते है । आप बैंक की नजदीकी शाखा पर जाकर ट्रैक्टर लोन के लिए अपनी पात्रता पता कर सकते है ।

@Loanaadharcom
@Loanaadharcom