Kotak Mahindra Bank से पर्सनल लोन कैसे ले ? | KMBL instant Personal Loan

Kotak Mahindra Bank से Personal Loan कैसे लिया जा सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपको बताने जा रहे है । अगर आपको अपनी किसी भी प्रकार की निजी जरूरतों के लिए पैसों की आवश्यकता है और आप बैंक से लोन लेने के बारे में सोच रहे है, तो आप Kotak Mahindra Bank से भी पर्सनल लोन ले सकते है । पर्सनल लोन सभी प्रकार की पैसों संबंधित जरूरतों के लिए लिया जा सकता है । आज के समय कई बैंक अपने ग्राहकों की जरूरत के अनुसार पर्सनल लोन प्रदान करते है । कई लोगों के लिए पर्सनल लोन पैसों की जरूरत पड़ने पर एक अच्छा विकल्प होता है जिससे उनकी किसी जरूरत के लिए तुरंत पैसे मिल सकते है ।

Kotak Mahindra Bank Personal Loan

तो आइए जानते है की Kotak Mahindra Bank Personal Loan कैसे लेते है, इससे आपको कितना लोन मिल सकता है और इसकी क्या क्या विशेषताएं हैं ।

[lwptoc]

Kotak Mahindra Bank Personal Loan की जानकारी

आप इस बैंक से बिना किसी Collateral के 25 लाख रुपए तक की राशि का लोन प्राप्त कर सकते है । Kotak Mahindra Bank से लोन लेने की प्रक्रिया काफी सरल है और लोन आवेदन करने के लिए आपको काफी कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं । आप अपनी विभिन्न प्रकार पैसों की जरूरत के लिए Kotak Mahindra Bank Personal Loan ले सकते है जैसे अगर आप यात्रा पर जा रहे है या आपको  शादी में लगने वाले खर्चों के लिए पर्सनल लोन लेना है या मेडिकल संबंधित, घर की मरम्मत, वाहन खरीदने जैसे किसी भी प्रकार के कार्य के लिए आप पर्सनल लोन लेने का विकल्प चुन सकते है । अगर आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध है और आप सभी Eligibility Criteria को पूरा करते है तो आपको काफी कम समय में अपने बैंक अकाउंट में लोन मिल सकता है ।

लोन कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन
बैंक Kotak Mahindra Bank
लोन का प्रकार पर्सनल लोन
लोन की राशि 50,000 रुपए से 25 लाख रुपए तक
भुगतान अवधि 12 महीने से 60 महीने तक
ब्याज दर 10.99% p.a. से शुरू
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन

कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन पात्रता – Kotak Mahindra Bank Personal Loan Eligibility Criteria

अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते है तो आपको बैंक द्वारा निर्धारित कुछ Eligibility Criteria को पूरा करना होता है। Kotak Mahindra Bank द्वारा Salaried व्यक्ति के लिए पर्सनल लोन का Eligibility Criteria इस प्रकार है ।

  • आवेदक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिए ।
  • न्यूनतम शिक्षा Graduation तक होनी चाहिए ।
  • आवेदक किसी MNC, पब्लिक लिमिटेड या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में Employed होना चाहिए ।
  • कम से कम 1 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए ।
  • न्यूनतम मासिक आय Corp Salary Borrowers के लिए 25,000 रूपए, Non-corp Salary Borrowers के लिए 30,000 रूपए और Kotak Mahindra Bank के Employee के लिए 20,000 रूपए होनी चाहिए ।

Kotak Mahindra Bank Personal Loan के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं, जिसमे सामान्य KYC दस्तावेज और आय प्रमाण दस्तावेज शामिल होते है । बैंक द्वारा आपके लोन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती हैं । अगर आपके पास बैंक द्वारा आवश्यक कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं होता है तो आपकी लोन आवेदन प्रक्रिया में समय लग सकता है ।

आप सरल प्रक्रिया और बिना किसी परेशानी के Kotak Mahindra Bank की Document प्रक्रिया पूरी कर सकते है । कोटक महिंद्रा बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक Documents इस प्रकार है –

  • पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, Pan Card, Passport, Driving licence, Voter ID
  • 2- 3 पासपोर्ट आकार के फोटो
  • पिछले 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप

कोटक महिंद्रा बैंक से पर्सनल लोन कितना मिल सकता है ?

आपकी किसी भी प्रकार की पैसों की आवश्यकता के लिए कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा 50,000 रूपए से लेकर 25,00,000 रूपए तक का पर्सनल लोन प्रदान किया जा सकता है ।

कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन की ब्याज दर (Interest Rate) क्या है ?

कोटक महिंद्रा बैंक के Personal Loan Interest Rate यानी ब्याज दर की शुरुआत 10.99% p.a. से होती है ।

कोटक महिंद्रा बैंक पर्सनल लोन कैसे ले?

Kotak Mahindra Bank Personal Loan के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल है और आप कुछ आसान चरणों में पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है ।

  1. सबसे पहले आपको कोटक महिंद्रा बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Personal Loan पेज पर जाना होगा ।
  2. इसके बाद आपको पर्सनल लोन पेज पर Apply Now बटन पर क्लिक करना होगा ।
  3. अब आपको अपनी पर्सनल लोन Eligibility चेक करने के लिए अपनी कुछ सामान्य जानकारी भरना होगा, जिसमे आपका नाम, जन्मतिथि, स्थान आदि जानकारी शामिल है ।
  4. इस बाद आवेदन प्रक्रिया आगे बढ़ती है और आपको In-Principal approval letter पाने के लिए कुछ अन्य दस्तावेज प्रदान करना होता है ।
  5. अगले पेज पर आपको लोन की राशि और भुगतान अवधि चुनना होता है । आपकी योग्यता के आधार पर पर्सनल लोन ब्याज दर तय की जाती है ।
  6. आपके द्वारा प्रदान की गई और चुनी गई सभी जानकारी एक बार आपको Confirm करना होता है और इसके बाद आपको आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।
  7. सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपकी Personal Loan Application को Approval मिलने में 48 घंटे का समय लग सकता है । इसके बाद आपको Quick Disbursement प्राप्त हो जाता है ।

अपने पर्सनल लोन की स्थिति पता करने के लिए आप Kotak Mahindra Bank की वेबसाइट पर जा सकते है और Service Request  विकल्प में जाकर अपने पर्सनल लोन की स्थिति देख सकते है ।

@Loanaadharcom
@Loanaadharcom